Sunday, April 5, 2015

ek garam chai with Shiksha24.com creators

देश के 18 हजार स्कूल एक क्लिक पर


जयपुर की भावना शर्मा ने बनाया "www.shiksha24.com"


पेरेन्ट्स को बच्चों के लिए स्कूल सर्च करने में प्रॉब्लम आ रही है, स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए स्कूल का सलेक्शन करना है या फिर उसकी प्रोफाइल चैक करनी है तो आसानी से महज एक क्लिक पर यह जानकारी देखी जा सकती है। जयपुर की भावना शर्मा ने एजुकेशनल सर्च इंजन (www.shiksha24.com) शिक्षा24 डॉट कॉम डवलप किया है। इस ऑनलाइन सर्च इंजन पर जयपुर और दिल्ली के अलावा विभिन्न शहरों की तकरीबन 18 हजार से अधिक स्कूलों की जानकारी मौजूद है।

  • सीबीएसई के 13 हजार स्कूल शामिल

shiksha24.com
www.shiksha24.com
भावना ने बताया कि शिक्षा24 डॉट कॉम पर कौंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के 1911, सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडऱी एजुकेशन के 13 हजार 646 के अलावा प्री स्कूल की कैटेगरी में करीब 2861 स्कूल्स शामिल है। कुल 18 हजार 418 स्कूलों का डाटाबेस है, जिसमें ग्रोथ का सिलसिला जारी है। महज 6 महीनों के भीतर यह आकड़ा एक लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। उनके अनुसार कन्ट्रीवाइड स्कूल प्रोफाइल को दिखाने वाला यह एकमात्र सर्च इंजन है।

  • प्राइमरी क्लास का रिजल्ट भी ऑनलान
शिक्षा24 को यूनिक बनाने के लिए पूरी तैयारी है। इस कड़ी में प्राइमरी और मिडिल स्कूल के रिजल्ट्स भी इसमें शामिल करना प्रस्तावित है। इसके लिए विभिन्न स्कूल्स से डिस्कस किया जा रहा है, ताकि उनके कॉपरेशन के जरिए रिजल्ट का डाटाबेस तैयार किया जा सके। इसके लिए अनेक नामी स्कूल्स को टच किया जा रहा है, ताकि एक साथ प्लेटफॉर्म पर आ सके।

  • ऐसे की शुरूआत
स्कूल के दिनों में अच्छी स्कूल और उसकी प्रोफाइल के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। इसके कारण अधिकांश बच्चों का कॅरियर दांव पर लग जाता है। हालांकि आज अधिकांश के पास स्मार्ट फोन है। इसके कारण हर कोई इंटरनेट पर आसानी से वेबसाइट्स को सर्च कर सकता है। इसी के समाधान के लिए सर्च इंजन को डवलप किया गया है। उन्होंने बताया कि शिक्षा24 की पूरी थीम को रेस्पॉसिव फार्मेट में डवलप किया है, ताकि मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर इसे आसानी से ओपन किया जा सके।

0 coment�rios:

Post a Comment