Pages - Menu

Sunday, March 22, 2015

ekgaramchai with Kaun Banega Crorepati (KBC 8) Winners

ekgaramchai with Kaun Banega Crorepati-8 Winners Achin & Sarthak Narula


"कौन बनेगा करोड़पति 8" में 7 करोड़ रूपये जीतने के बाद दिल्ली के अचिन और सार्थक नरूला अभी भी दंग हैं। हमने जब जीत के बाद उनसे बात की, तो उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने अभी तक कुछ सोचा नहीं है कि वे पुरस्कार के पैसों का उपयोग किस प्रकार करेंगे। अचिन ने बताया कि वह पिछले 10 साल से केबीसी मे भाग लेने की तैयारी कर रहे थे।

ekgaramchai with Kaun Banega Crorepati-8 Winners Achin & Sarthak Narula
ekgaramchai with Kaun Banega Crorepati-8 Winners Achin & Sarthak Narula

  • केबीसी 7 करोड़ रूपये का जैकपॉट जीतकर कैसा महसूस हो रहा है?
अचिन: हमने इसकी अपेक्षा नहीं की थी। यह जीत पूरी तरह से अनापेक्षित है। जब अभिताभ सर ने घोषणा की कि हम 7 करोड़ रूपये जीत गये हैं, तो मैं स्तब्ध रह गया। हमने कभी नहीं सोचा था कि हमारी जिन्दगी इस तरह बदल जायेगी। हम सामान्य हैं, लेकिन जिस तरह से यहां तक पहुंचे हैं, उससे अजीब सा लग रहा है। हमने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा। सभी सितारे एकसाथ आ गये हैं और हम पर मुस्कुरा रहे हैं। मेरे पिताजी ने कहा थाः "तुम 25 लाख से आगे नहीं जा पाओगे।"  हमने उन्हें और खुद को भी हैरत में डाल दिया है। जीत के बाद से ही हम इंटरव्यू देने में व्यस्त हैं।

  • आप इतनी बड़ी राशि का उपयोग किस प्रकार करेंगे?
अचिन: हमने अभी तक तय नहीं किया है कि हम पुरस्कार के पैसों का क्या उपयोग करेंगे। पिछले एक वर्ष में हमने बहुत कुछ झेला है। मेरी मां का ओवेरियन कैंसर के लिये ऑपरेशन किया गया है और उनके कीमोथैरेपी सेशन्स हुये हैं। वह फिलहाल निगरानी में हैं। हमने सोचा था शो से हमें जो भी पैसे मिलेंगे, उन्हें हम इस चरण के दौरान इलाज पर खर्च करेंगे। हमारा मुख्य उद्देश्य वही था। मेरे पिता का मैट्रेस का कारोबार था। कुछ कारणों की वजह से कारखाना ऐसी जगह पर स्थानांतरित करना पड़ा, जो काफी बड़ा नहीं था। मेरे पिता को कारखाना बेचना पड़ा और हमें उसके बाद काफी घाटा हुआ। हमें अपना घर भी बेचना पड़ा। इन सारी घटनाओं के बाद मेरे पापा काफी उदास रहते थे। फिलहाल हम अपने दादा जी के घर में रहते हैं। यह एक विभाजित घर है और हमारे नाम पर नहीं है। इन सभी से हमें शो में जीत की प्रेरणा मिली। मेरी योजना अपने पापा के लिये एक घर खरीदने की है। फिलहाल मेरे मन में सिर्फ यही बात चल रही है और बाकी की योजना मैं पुरस्कार के पैसे मिलने के बाद बनाऊंगा।

  • आप कब से केबीसी के लिये प्रयास कर रहे थे?
अचिन: पिछले 10 वर्षों से। मेरी उम्र 2004 में 18 वर्ष हुई और तब से ही मैं केबीसी में जाने की कोशिश कर रहा था। मेरा चयन चार बार ऑडिशन्स के लिये नहीं हो पाया। मेरा भाई मेरे लिये लकी चार्म साबित हुआ है। यह एक ऐसा पल है, जिसका जश्न मैं अपनी पूरी जिंदगी में मनाता रहूंगा।

  • आपने गेम के लिये क्या तैयारियां की थीं?
अचिन: शो में सवाल थोड़े पेचीदा थे। मैंने जब एक करोड़ रूपये के सवाल का जवाब दिया, तो मेरे पास सिर्फ दो लाइफलाइन बचे थे। मुझे 14वें सवाल का जवाब पता था, लेकिन इसके बावजूद मैंने एक लाइफलाइन का उपयोग किया। मैं काफी समय से केबीसी के लिये तैयारी कर रहा हूं। ऑडिशन के दौरान मैंने हमेशा 10 सवालों के सही जवाब दिये। हमने एक महीने पहले कॉल आया कि हमारा चुनाव किया गया है। तब से ही मैं शो के लिये तैयारी करने के लिये देर रात तक पढ़ाई कर रहा था। मैं डेरेक ओ‘ब्रेन्स बार्नविटा क्विज कॉन्टेस्ट देखता था। मैंने एक अन्य शो मास्टरमाइंड फैमिली विद बेंजामिन गिलानी भी काफी देखा है। मैंने डेरेक ओ‘ब्रेन और सिद्धार्थ बसु, जो कि केबीसी के निर्माता भी हैं, द्वारा लिखित क्विज संबंधी कई किताबें पढ़ी हैं। शो के सवाल बेहद विश्लेषणात्मक और अक्सर पेचीदा होते हैं।

  • आप जीत के विषय में क्या कहना चाहते हैं?
सार्थकः मेरा भाई काफी प्रेरणादायक है। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं क्या कहूं। यह मेरी पहली मुंबई यात्रा थी। मैं अपने भाई की तरह ज्ञानी नहीं हूं। वह प्रेरणादायक है। मैं पिछले एक वर्ष से एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) के लिये तैयारी कर रहा हूं, लेकिन वह इसके लिये लंबे समय से तैयारी में जुटा है। हम जीत से अभी भी दंग हैं।

No comments:

Post a Comment